Home Jashpur एनटीपीसी लारा में आयोजित कार्यक्रम में डीएसपी निकिता तिवारी दी छेडखानी और सायबर अपराध से बचाव की जानकारी  

एनटीपीसी लारा में आयोजित कार्यक्रम में डीएसपी निकिता तिवारी दी छेडखानी और सायबर अपराध से बचाव की जानकारी  

by raigarhmanoj@gmail.com

रायगढ़ । महिलाओं की सुरक्षा और आत्मनिर्भरता के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार के दिशा निर्देशन एवं एडिशनल एसपी (आईयुसीएडब्लु) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद भैया के मार्गदर्शन पर जिले की पुलिस महिला रक्षा टीम द्वारा 13 से 19 मार्च तक अभिव्यक्ति जागरूकता सप्ताह चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में आज डीएसपी (प्न्ब्।ॅ) श्रीमती निकिता तिवारी के साथ महिला रक्षा टीम लारा एनटीपीसी जाकर प्लांट के तरंग ऑडिटोरियम में एक दिवसीय महिला जागरुकता एवं अभिव्यक्ति कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में डीएसपी निकिता तिवारी द्वारा बताया गया कि इस जागरूकता सप्ताह में पुलिस महिला रक्षा टीम कार्यक्रमों में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध की रोकथाम पर चर्चा करेगी, महिलाओं और बच्चों को उन पर घटित अपराधों, महिलाओं को उनके अधिकार, संरक्षण, साइबर सुरक्षा, समानता एवं शिक्षा के संबंध में जानकारी दिया जावेगा।
कार्यक्रम में उपस्थित एनटीपीसी में कार्यरत महिला स्टाफ, स्कूली बच्चे व कामकाजी महिलाओं और बच्चियों को डीएसपी निकिता तिवारी ने सायबर अपराधों एवं विविध महिला संबंधी अपराधों के बारे में रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया। अपराध घटित हो जाने पर कहां और कैसे मदद प्राप्त करें इसके बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने छेड़खानी की घटनाओं की रिपोर्ट दर्ज कराकर ऐसे तत्वों पर कार्यवाही कराने उपस्थित महिलाओं को प्रेरित किया गया तथा विपरित परिस्थितियों  हेल्पलाइन नंबर 112 का उपयोग करने की सलाह दी।
रक्षा टीम प्रभारी सहायक उप निरीक्षक मंजु मिश्रा द्वारा “अभिव्यक्ति ऐप” के संबंध में जानकारी दिया गया और उसे मोबाइल पर इंस्टाल करने की सलाह दी। उपस्थित बच्चों को मंच पर डेमो देकर गुड-टच और बैड टच केअंतर को स्पष्ट की और आत्मरक्षा के उपाए बताया गया। रक्षा टीम प्रभारी ने  रक्षा टीम के कार्यो के साथ जिले के महिला संबंधी संस्थान जैसे वन स्टाप सेंटर, विधिक सहायता प्राधिकरण के बारे में जानकारी दिया गया । कार्यक्रम में लारा एनटीपीसी की महिला, बच्चों के साथ रक्षा टीम की महिला आरक्षक इंदु लता एक्का, रोजमेरी खेस उपस्थित थी ।

You may also like