Home Raigarh फर्जी अंकसूची के सहारे 14 साल से सरकारी सेटिंग और जाँच दोनों शुरू

फर्जी अंकसूची के सहारे 14 साल से सरकारी सेटिंग और जाँच दोनों शुरू

by Niraj Tiwari

सारंगढ़ । छत्तीसगढ़ के नवगठित जिले सारंगढ़-बिलाईगढ़ से फर्जी अंकसूची के सहारे नौकरी पाने का मामला प्रकाश में आया है फिलहाल इस बात की शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी और जिला कलेक्टर से की गई है। मामले में जांच अभी जारी है। शिकायतकर्ता ने महिला पर 14 साल से फर्जी अंकसूची के सहारे शिक्षक की नौकरी करने का आरोप लगाया है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि जिस अंकसूची के आधार पर महिला ने नौकरी प्राप्त की है वह अंकसूची और रोल नंबर दूसरे का है। मामले में पुरानी अंकसूची बदलकर दूसरे प्रदेश की अंकसूची रखे जाने की बात भी चर्चा में है।

जानकारी के मुताबिक बिलाईगढ़ विकासखंड के ग्राम जुनवानी में स्थित शासकीय प्राथमिक शाला में पदस्थ शिक्षिका ललिता भास्कर के ऊपर फर्जी अंकसूची में नौकरी करने का गंभीर आरोप लगा है। प्रार्थी संतोष जायसवाल कोतमरा सारंगढ़ निवासी ने इसके लिए सारंगढ़ बिलाईगढ़ के कलेक्टर को दिनांक 30 अक्टूबर 2022 को ज्ञापन सौंपकर उन पर उचित कार्यवाही करने की मांग की है । जिसके बाद कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को जांच कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने बिलाईगढ़ विकास खंड शिक्षा अधिकारी को शिक्षिका ललिता भास्कर की अंकसूची की जांच करने के लिए कहा है।

जांच के लिए BEO को लिखा पत्र
मामले में बिलाईगढ़ विकास खंड शिक्षा अधिकारी सत्यनारायण साहू ने बताया कि उनके द्वारा जनपद पंचायत बिलाईगढ़ में शिक्षिका ललिता भास्कर की नियुक्ति के समय दिए गए दस्तावेजों की जानकारी मांगी गई है लेकिन अब तक जनपद पंचायत के अधिकारी उनके दस्तावेज की जानकारी नहीं दे पाए हैं जिसकी वजह से कार्यवाही में विलंब हो रहा हैं।

वहीं सूत्रों की माने तो बिलाईगढ़ विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ अधिकारी कर्मचारी भी शिक्षिका से मिले हुए हैं और दूसरे प्रदेश से उनका पुनः अंकसूची बनवा कर उनके नियुक्ति के समय दिए गए दस्तावेजों को बदल दिया गया है लेकिन इस बात की पुष्टि अभी नहीं हुई है। जब तक शिक्षिका ललिता भास्कर की अंकसूची विकास खंड शिक्षा अधिकारी को नहीं मिल जाती और इसका जांच जिस संस्था से अंकसूची जारी हुआ है। उस संस्था के द्वारा नहीं किया जाता, तब तक कहा नहीं जा सकता। फिलहाल विकास खंड शिक्षा अधिकारी सत्यनारायण साहू ने जल्द ही जांच कर उचित कार्यवाही करने की बात कही है।

You may also like